in , , , , , , ,

प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों के खातों में जारी की 2000 रूपये की 8वीं किस्त

# शेयर करें..

नई दिल्‍ली।

देश के 9.5 करोड़ किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की 8वीं किस्‍त का इंतजार आज खत्‍म हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान योजना के तहत देश के 9.5 करोड़ किसानों के खातों में 8वीं किस्त के तौर पर 19,000 करोड़ रुपये की राशि प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से हस्तांतरित कर दी है। 

इससे पहले सरकार ने बताया कि पीएम-किसान योजना के तहत 10.75 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में सीधे 1.15 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि का हस्तांतरण कर चुकी है।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पीएम-किसान की दूसरी वर्षगांठ के अवसर पर एक समारोह को संबोधित करते हुए बताया था कि सरकार ने राज्यों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि सभी पात्र किसानों को इस प्रमुख कार्यक्रम का लाभ मिले। तोमर ने कहा कि इस योजना से अब तक 10.75 करोड़ किसान लाभान्वित हुए हैं और केंद्र ने 1.15 लाख करोड़ रुपये से अधिक सीधे किसानों के बैंक खातों में वितरित किए हैं।

इस योजना के तहत किसानों को तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये सालाना नकद प्रदान किए जाते हैं। योजना 24 फरवरी, 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में गोरखपुर से शुरू की थी। सरकार ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में ऐतिहासिक वृद्धि की शुरुआत की है और किसानों की आय को दोगुना करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

आप इस बारे में क्या विचार हैं? अपनी राय देने के लिए यहाँ क्लिक करे

What do you think?

प्रातिक्रिया दे

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने फार्मा कम्पनियों से उत्पादन स्तर बढ़ाने का किया आग्रह

प्रदेश में कल होने वाली कैबिनेट बैठक में हो सकता है कोरोना कर्फ्यू बढ़ाने का फैसला