in , , , , , ,

कांगड़ा : आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किए जाएंगे कार्यक्रम, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं तथा संगोष्ठियां भी होंगी आयोजित 

कांगड़ा।

देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर कांगड़ा जिला में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित की जाएंगे इसकी शुरूआत 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस से की जाएगी।

यह जानकारी उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने देते हुए बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों में स्वतंत्रता सेनानियों तथा उनके परिजनों को भी विशेष तौर पर शामिल किया जाएगा इसके साथ ही स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े विभिन्न पहलुओं की जानकारी भी युवा पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए संगोष्ठियां तथा सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि महोत्सव के तहत आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के लिए जिला स्तर पर आयोजन समिति का गठन भी किया गया है तथा पंद्रह दिन के भीतर कार्यक्रमों का खाका तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों में स्कूली बच्चों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी।

ब्लाक तथा जिला स्तर पर स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित करने के निर्देश भी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए गए हैं ताकि बच्चों को स्वतंत्रता संग्राम के बारे में जानकारी मिल सके और देश भक्ति की भावना जाग्रत हो सके इसी तरह से युवा खेल सेवाएं विभाग को भी स्वतंत्रता संग्राम थीम पर आधारित जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कहा गया है जिसमें ज्यादा से ज्यादा युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के स्मारकों इत्यादि की मरम्मत तथा सौंदर्यीकरण के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

इससे पहले जिला भाषा अधिकारी सुरेश राणा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर एसीटूडीसी डा मदन कुमार सहित शिक्षा तथा युवा खेल सेवाएं विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

आप इस बारे में क्या विचार हैं? अपनी राय देने के लिए यहाँ क्लिक करे

प्रातिक्रिया दे

प्रदेश में तीन दिनों तक लगातार बारिश

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री मोदी से दिल्ली में की मुलाकात, विभिन्न मुद्दों को लेकर हुई चर्चा