in , , , , , , ,

बिलासपुर : भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ सहकारी शिक्षा क्षेत्रीय परियोजना द्वारा मसौर गांव में युवाओं के लिए सहकारिता जागरूकता शिविर का आयोजन

बिलासपुर।

विनोद चड्ढा की रिपोर्ट

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ सहकारी शिक्षा क्षेत्रीय परियोजना बिलासपुर द्वारा इंदिरा कृषि सेवा सहकारी सेवा समिति के मसौर गांव में युवाओं के लिए सहकारिता जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया । इस शिविर में परियोजना अधिकारी श्री चमन लाल शर्मा द्वारा उपस्थित युवाओं को भारत के सहकारिता आंदोलन के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्होंने उपस्थित युवाओं को कृषि सहकारी सभा के बारे में ,सहकारिता के सिद्धांतों के बारे में तथा मूल्यों के बारे में विस्तार से बताया ।

उन्होंने कहा सहकारिता क्षेत्र में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने की बहुत ज्यादा जरूरत है। परियोजना अधिकारी ने बताया की भारतवर्ष में लगभग 8 लाख विभिन्न प्रकार की सहकारी समितियां पंजीकृत है, उन्होंने युवाओं से सहकारी समितियों की सदस्यता ग्रहण करने का आह्वान किया।

इस मौके पर सहकारी सभा के प्रधान श्री जगदीश लाल ने उपस्थित युवाओं से सहकारिता के साथ जुड़ने का आह्वान किया। शिविर में उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए निरीक्षक सहकारी सभाएं घुमारवीं श्री विजय कुमार ने कहा की युवा वर्ग सहकारिता से जुड़कर स्वरोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने सहकारी समिति की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कहा की युवा सहकारी सभा के सदस्य बनकर कैसे विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। शिविर में उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए श्री कमलेंद्र कुमार निरीक्षक सहकारी समय घुमारवीं ने भी अपने विचार प्रकट किए।

अंत में श्री अरविंद कुमार ने युवाओं की तरफ से इस कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए परियोजना अधिकारी का धन्यवाद किया तथा कहा कि भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रम का आयोजन होना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा सहकारिता के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। इस शिविर में श्री उपेंद्र कुमार सचिव सहकारी सभा कुठेडा सहित लगभग 40 युवाओं ने भाग लिया।

आप इस बारे में क्या विचार हैं? अपनी राय देने के लिए यहाँ क्लिक करे

प्रातिक्रिया दे

प्रदेश में मोटर वाहन अधिनियम की नई अधिसूचना के अनुसार वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने पर लगेगा इतने रूपये जुर्माना

हमीरपुर : बोहनी पंचायत के अजय ने शीर्षासन में वर्ल्ड रिकॉर्ड