in , , , , , ,

बिलासपुर : महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपनों को करेंगे साकार – राजिन्द्र गर्ग

बिलासपुर।

नेहरू युवा केंद्र बिलासपुर तथा आदर्श युवक मंडल मोहड़ा के सौजन्य से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती व आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं की पंचायत पपलाह के गांव गूगा मोहड़ा में स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम की अध्यक्षता खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने की। इस अवसर पर गांव गूगा मोहड़ा तथा मोहड़ा बाजार में स्वच्छता अभियान चलाया गया। उन्होने युवक मंडल, महिला मंडल को स्वच्छ भारत टी शर्ट का वितरण भी किया ।

राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपनों को साकार करने और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ राष्ट्र निर्माण के लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए आज देश का हर नागरिक स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए एक जनांदोलन का रूप लेकर स्वच्छ भारत के लक्ष्य की ओर बढ़ा रहा है ।

उन्होने कहा कि स्वच्छता की ओर बढ़ाया जा रहा भारत के हर नागरिक के कदम समूचे राष्ट्र को स्वच्छ बनाने की दिशा में कारगर भूमिका निभा रहा है। भारत का स्वच्छता अभियान समूचे विश्व के लिए एक अनुकरणीय है।

उन्होने कहा कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में में 7 सालों में 8 लाख शौचालय बनाये गए तथा गावो में मनरेगा के अंतर्गत शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है । हम अपने आस पास का वातवरण स्वच्छ रखेगें तो विमारियों भी कम होगी।

उन्होने कहा कि प्रदेश जिला तथा गावो को प्लास्टिक कचरा मुक्त बनाने की शुरूआत प्रत्येक व्यक्ति अपने घर से करे और गांव, गली, मुहल्ले के लोगों को भी स्वच्छ व प्लास्टिक कचरा मुक्त वातावरण बनाने के लिए प्रेरित करें। प्रदेश को स्वच्छ और प्लास्टिक कचरा मुक्त बनाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार किया जा सकता है।

उन्होने कहा कि प्रदेश को कुदरत ने स्वच्छ पर्यावरण का एक बहुत बडा वरदान दिया है, यहां के घने जंगल जहां पर्यावरण को संरक्षित करते है वहीं देश तथा विदेशों से हजारों पर्यटक घुमने के लिए आते है और स्वच्छ वातावरण का आंनद लेते है।

उन्होने स्वच्छ वातावरण को बरकरार रखने के लिए तथा प्रदेश को पाॅलीथीन और प्लास्टिक कचरा मुक्त बनाने के लिए आमजन से अपना बहुमुल्य सहयोग प्रदान करने का आहवान किया ताकि स्वच्छ वातावरण के लिए विश्व में प्रदेश का नाम पर्यटन के मानचित्र पर उभर कर आएगा तथा आर्थिक दृष्टि से भी मजबूत होगा।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक का दायित्व है कि वे अपने घर, मुहल्ले व गांव के आस-पास के परिसर की सफाई का विशेष अभियान चलाकर स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करें। पाॅलीथीन व प्लास्टिक का प्रयोग न करें और नदी, नालों में भी प्लास्टिक कचरा न फैकें। निर्धारित किए गए स्थलों पर ही कूडे कचरे का निपटारा सुनिश्चित बनाएं ताकि पर्यावरण को किसी भी प्रकार की क्षति न हो।

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा नेहरु युवा केन्द्र संगठन के माध्यम से आजादी के अमृत महोत्सव के आयोजन के क्रम में देश के 744 जिलो में स्वच्छ भारत अभियान देश भर में एक अक्तूबर से 31 अक्टूबर 2021 तक चलाया जाएगा जिसमें 75 लाख किलोग्राम पॉलीथिन एकत्रित करने के लक्ष्य के साथ गांवों को सुन्दर बनाने व प्राकृतिक जल स्त्रोत की साफ सफाई व रखरखाव हेतु अभियान चलाया जायेगा।

उन्होंने युवक मंडल, महिला मंडल तथा समस्त युवाओं से इस अभियान को सफल बनाने मे अपना महत्वपूर्ण योगदान देने का आवाहन किया। जिसमे सभी विभाग बढ़चढ़ स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। इस अभियान के दौरान हर गांव से 20 से 25 किलोग्राम पॉलीथिन एकत्रित किया जाएगा तथा वातवरण को स्वच्छ रखने के लिए पौधरोपण भी किया जायेगा।

इस अवसर भाजपा जिला प्रवक्ता एडवोकेट प्रेम सागर भारद्वाज, आदर्श युवक मंडल प्रधान अभिषेक, महिला मंडल प्रधान मीरा, ममता, महिला मंडल मोहड़ा, पपलाह, चडोल महिला मंडल मोहड़ा, पपलाह की सदस्य सहित गांवों के लोग उपस्थित रहे।

आप इस बारे में क्या विचार हैं? अपनी राय देने के लिए यहाँ क्लिक करे

प्रातिक्रिया दे

हमीरपुर : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सुजानपुर में क्लीन इंडिया अभियान को हरी झंडी दिखाई

बिलासपुर : भजन गायक अभिषेक सोनी इन नवरात्रों में मां ज्वाला देवी जी को समर्पित एक नया भजन लेकर आ रहे है