in , , , , , ,

बिलासपुर : जवाहर नवोदय विद्यालय कोठीपुरा की स्कूल प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित

बिलासपुर।

जवाहर नवोदय विद्यालय कोठीपुरा बिलासपुर की प्रबंधक समिति की बैठक उपायुक्त बिलासपुर एवं समिति के अध्यक्ष पंकज राय की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

बैठक में उन्होंने पाठशाला में पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए पम्प हाउस से ओवरहैड जल भण्डारण टैंक तक पाईपलाईन को जोड़ने के जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए तथा भविष्य में पानी की कमी को पूरा करने के लिए अन्य पेयजल योजना से अतिरिक्त पानी देने की व्यवस्था करने को कहा।

उन्होंने छात्रों को साफ व स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए हर तीन महीने में एक बार पानी के भण्डारण टैंक की सफाई तथा क्लोरीनेशन करने के निर्देश दिए ताकि बच्चों के स्वास्थ्य से कोई भी समझौता न किया जाए।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता के साथ बच्चों को जोड़ने के लिए खेल-खेल में स्वच्छता कार्य, बच्चों के शैक्षणिक पाठ्यक्रम के अतिरिक्त अन्य गतिविधियों के रुप में शामिल किया जाएगा ताकि बच्चों में बचपन से ही कूडे के उचित निष्पादन के बारे जागरूक किया जा सके। उन्होंने स्कूल प्रबंधन समिति को ठोस व तरल कूडे को अलग-अलग एकत्र करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बच्चों को प्लास्टिक बोतल व पोलीथीन रैपर एकत्र करने तथा बाद में इससे पोलीब्रिक में परिवर्तित करने की योजना के प्रति प्रेरित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने नवोदय पाठशाला परिसर में बंदरो के उत्पात से निजात दिलाने के लिए सोलर फैसिंग लगवाने के लिए कृषि व बागवानी विभाग से सम्पर्क करने के निर्देश दिए।

उन्होंने पाठशाला में कक्षाएं आरम्भ होने के पूर्व पाठशाला के समस्त स्टाॅफ के आरटीपीसीआर टैस्ट करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने पाठशाला में आने वाले सभी विद्यार्थियों की आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट प्रस्तुत करने तथा कोरोना मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने पाठशाला की प्रातःकालिन सभा के लिए कमरे तथा शैड के निर्माण के लिए सम्बन्धित विभाग को प्राकलन तैयार करने को कहा। इस दौरान स्कूल के प्रधानाचार्य अनूप सिंह ने बैठक में वर्ष 2020-21 की विद्यालय की शैक्षणिक उपलब्धियां प्रस्तुत की।

उन्होंने अग्निश्मन और विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि बच्चों की सुरक्षा की दृष्टि से स्कूल में फायर और बिजली का आॅडिट करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पाठशाला में सभी छात्रावासों में हिम ऊर्जा द्वारा सोलर गिजर स्थापित किए जाएंगे।

बैठक में उप निदेशक उच्च शिक्षा राजकुमार, जिला स्वास्थ्य अधिकारी परविन्द्र, स्कूल प्रबंधन कमेटी में अभिभावकों की ओर से ममता कौंडल व अनुज सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

आप इस बारे में क्या विचार हैं? अपनी राय देने के लिए यहाँ क्लिक करे

प्रातिक्रिया दे

मंडी : आईटीआई जोगिन्दर नगर में कैंपस इंटरव्यू में 40 छात्राओं ने भाग लिया, 36 छात्राओं का हुआ चयन