in , , , , , , ,

मंडी : महेन्द्र सिंह ठाकुर ने किया उप स्वास्थ्य केंद्र धलारा का शिलान्यास

मंडी।

जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र के धलारा कलस्टर में पौधारोपण किया तथा 15 लाख रुपये की लागत से बनने वाले स्वास्थ्य उप केन्द्र धलारा का शिलान्यास किया । उन्होंने 5 करोड़ 91 लाख रूपये से बनने वाले सैनिक विश्राम गृह, सीएसडी व इसीएचएस का शिलान्यास किया । इसके अतिरिक्त चोलंगढ-देवगढ़ में जल शक्ति विभाग अनुभाग चोलंगढ-देवगढ़ भवन का शिलान्यास किया, टिहरा में जल शक्ति विभाग अनुभाग कार्यालय एवं आवास टिहरा का शिलान्यास किया ।

जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर संधोल व चोलथरा में आयोजित अलग-अलग जनसभाओं तथा 22वें कारगिल विजय दिवस पर आयोजित सम्मान समारोह के अवसर पर कारगिल युद्ध के दौरान शहीद जांबाज सैनिकों को विनम्र श्रद्धांजलि देते हुए शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया । चोलथरा में मंत्री ने स्थानीय निवासी व कारगिल योद्धा शहीद कैप्टन दीपक गुलेरिया की बहादुरी और शहादत को स्मरण किया ।

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 52 बहादुर जांबाज रणबांकुरों ने कारगिल युद्ध में शहादत पाई ।उन्होंने कहा कि दो माह तक चले इस युद्ध में भारतीय सेना के 527 यौद्धा शहीद और लगभग 1300 घायल हुए ।

उन्होंने कहा कि भारतीय सेना ने अदम्य साहस से जिस तरह कारगिल युद्ध में दुश्मन को खदेड़ा, उस पर हर देशवासी को गर्व है। उन्होंने संधोल तथा चोलथरा में आयोजित कारगिल विजय दिवस समारोह में भी पूर्व सैनिकों तथा उनके परिवारजनों को सम्मानित किया ।

जलशकित मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर के लिए नल में शुद्ध जल प्रदेशवासियों को उपलब्ध करवाया जा रहा है । उन्होंने बताया कि जलजीवन मिशन के तहत के प्रदेश में लगभग 2 लाख से अधिक घरों में पेयजल कनेक्शन लगाए गए हैं । कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अनुकम्पा से इस मिशन के कार्यान्वयन में प्रदेश के लिए धन की कमी नहीं है

उन्होंने कहाकि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में सम्पूर्ण प्रदेश में संतुलित एवं अभूतपूर्व विकास करवाया जा रहा है । धर्मपुर विस क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की चर्चा करते हुए जलशक्ति मंत्री ने कहा कि क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करने की दिशा में लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने विकास में जन सहभागिता की आवश्यकता पर बल दिया । बताया कि विस क्षेत्र में आधारभूत जरूरतों को पूरा करने के लिए भरसक प्रयास किए जा रहे हैं ।

सडक, पेयजल, बिजली आपूर्ति के साथ-साथ शिक्षा व स्वास्थ्य सहित अन्य सभी मूलभूत सुविधाओं को मजबूत बनाया जा रहा है। संधोल व धर्मपुर में 100-100 बिस्तरों के अस्पताल, टिहरा में 50 बिस्तरों का अस्पताल तथा मिनी सचिवालय इत्यादि बनाए गए हैं। इस क्षेत्र में पेयजल की कमी दूर की गई तथा सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है ।

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने लोगों से वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण से बचाव को लेकर पूरा एहतियात बरतने को कहा।
इस अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्षा तथा चेयरमैन हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम रश्मि धर सूद, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी रजत ठाकुर, भाजपा जिला सुंदरनगर अधयक्ष दिलीप ठाकुर, जिला परिषद सदस्य तथा भाजपा महिला मोर्चा महामंत्री वंदना गुलेरिया, हिप्र भूतपूर्व सैनिक लीग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कर्नल खेम सिंह मंढोतरा, मुख्य अभियन्ता जलशकित एस के शर्मा, अधीक्षण अभियन्ता जलशकित दीपक गर्ग, बीडीओ करतार धीमान, नायब तहसीलदार रमेश चौहान सहित भारी मात्रा में पूर्व सैनिक, महिलाएं, विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, भाजपा संगठन के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

आप इस बारे में क्या विचार हैं? अपनी राय देने के लिए यहाँ क्लिक करे

प्रातिक्रिया दे

बिलासपुर : हम सभी के लिए कारगिल विजय दिवस गौरव, गर्व और सम्मान के साथ प्रेरणा भरा दिवस है – खाद्य आपूर्ति मंत्री राजिन्द्र गर्ग